Devdutt Padikkal Biography in Hindi | देवदत्त पडिक्कल का जीवन परिचय

नमस्कार दोस्तों ,आज के इस Article में हम बात करने वाले है।  Devdutt Padikkal Biography in Hindi , देवदत्त पडिक्कल के जीवन परिचय पर , इनका पूरा नाम  देवदत्त पडिक्कल।  देवदत्त पडिक्कल भारतीय क्रिकेट टीम के बाय हाथ के धाकड़ बल्लेबाज है। जो की ओपनिंग उतरकर पारी की शुरवात करते है। और अपने बेहतरीन शॉट्स व फॉर्म के चलते यह बहुत जल्द इंडियन टीम में अपनी अच्छी जगह बनाये है। और  Devdutt Padikkal आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर की ओर से खेलते है।  और अपनी खतरनाक परफॉरमेंस के चलते यह भारत के साथ साथ अन्य देशो में भी खूब लोकप्रिय होते जा रहे है।

तो आज की इस पोस्ट में हम Devdutt Padikkal पूरी कहानी को आपके बिच रखेंगे  Education , Carrier , Lifestyle  , Family , Salary   , Girlfriend   तो चलिए शुरुआत करते है Devdutt Padikkal Biography in Hindi | देवदत्त पडिक्कल का जीवन परिचय

Devdutt Padikkal Personal Information ( Devdutt Padikkal Biography in Hindi )

नाम (Name) देवदत्त पडिक्कल
जन्म (Date of Birth) 7 जुलाई 2000
जन्मस्थान (Birth Place) एडप्पल, कर्नाटक , India
जाति (Caste) Update Soon
राष्ट्रीयता (Nationality) Indian
धर्म (Religion) हिन्दू
राशि (Congeries) मीन (Pisces)
पेशा (Occupation) क्रिकेटर

 

Devdutt Padikkal Family Information ( Devdutt Padikkal Biography in Hindi )

पिता का नाम ( Father name ) बबुनु कुन्नथ पडीक्कल 
माता का नाम ( Mother name ) अम्बिलि बालन पडीक्कल  
भाई  का नाम ( Brother Name ) नहीं है
बहन का नाम  ( Sister  Name ) चांदनी पडीक्कल
पत्नी का नाम (Wife Name) Not Married
गर्लफ्रेंड का नाम ( Girlfriend  Name ) Update Soon

Devdutt Padikkal Education ( Devdutt Padikkal Biography in Hindi )

शैक्षणिक योग्यता (Education ) ग्रेजुएट
स्कूल (School ) आर्मी पब्लिक स्कूल,शेंट जोसेस पब्लिक स्कूल 
कॉलेज (College) शेंट जोसेस कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स , बंगलौर  

 

Devdutt Padikkal Physical Information ( Devdutt Padikkal Biography in Hindi )

लम्बाई (Height) सेंटीमीटर में – 175 cm
मीटर में – 1.75  m
फ़ीट इंच में – 5’ 9  ”
वजन (Weight) किलोग्राम में – 65 kg
आँखों का रंग (Eye Colour) काला
बालों का रंग (Hair Colour) काला

 

Devdutt Padikkal Other Information ( Devdutt Padikkal Biography in Hindi )

Hobbies क्रिकेट 
उपलब्धि (Achievements) अपने शानदार बल्लेबाजी के चलते खूब लोकप्रिय है   ।
विशेषता (Speciality) देवदत्त पडीक्कल एक भारतीय क्रिकेटर है।
वेतन (Salary ) 2 Crore /Per Year     (INR)
NET WORTH 1 Million USD

देवदत्त पडिक्कल का जन्म और परिवार ( Devdutt Padikkal Birth and Family)

Devdutt Padikkal Biography in Hindi
Devdutt Padikkal Biography in Hindi

( Devdutt Padikkal Biography in Hindi )

देवदत्त पडिक्कल का जन्म 7 जुलाई 2000 को केरल के एक छोटे से गांव इडाप्पल में हुआ है । और एक अच्छे परिवार में जन्म लेने के बाद बचपन से ही इनकी जरूरतें पूरी हो जाया करती थी। इनके पिता का नाम बाबू कुन्नाथ है जो कि किसी प्रकार का व्यवसाय करते थे। देवदत्त की मां का नाम अंबिलि पडिक्कल है। और इनके परिवार में यह चार लोग हैं।

देवदत्त पडिक्कल की एक बड़ी बहन भी है जिनका नाम है चांदनी पडिक्कल और यह एक लॉयर है। देवदत्त के पिता को भी क्रिकेट से बहुत ज्यादा लगाव था परंतु यह एक क्रिकेटर नहीं बन पाए थे जिसकी वजह से यह अपने बेटे को एक क्रिकेटर बनाना चाहते थे। और देव दत्त की उम्र अभी 21 वर्ष है। और सोशल मीडिया में हमें इनकी कोई गर्लफ्रेंड वह किसी लड़की से किसी प्रकार के संबंध की जानकारी नहीं है।


देवदत्त पडिक्कल का बचपन ( Devdutt Padikkal Childhood)

( Devdutt Padikkal Biography in Hindi )

देवदत्त पडिक्कल बचपन से ही बाकी बच्चों की तुलना में अलग थे। इन्हें बचपन में टीवी देखना बहुत पसंद था और वहां पर यह ज्यादातर क्रिकेट देखा करते थे। और इन्हें विराट कोहली की बल्लेबाजी बहुत ज्यादा पसंद आती थी और इन्हें यहां अपना पसंदीदा खिलाड़ी मानते थे। बताया जाता है कि जब यह 9 साल के थे तब से ही इनमें क्रिकेट खेलने के प्रति बहुत ही ज्यादा जोश था।

और इस उम्र से ही इन्होंने क्रिकेट में अपना भविष्य देख लिया था और अपनी खूब लगन और मेहनत से देवदत्त पडिक्कल आगे बढ़ते रहे। और इनकी क्रिकेट के प्रति लगन व क्षमता को देखते हुए उनके परिवार वाले भी इनका सपोर्ट किया करते थे। और बचपन से ही यह अपने क्रिकेट फॉर्म को अच्छा रखने की कोशिश करते जा रहे थे।


देवदत्त पडिक्कल शिक्षा ( Devdutt Padikkal Education )

( Devdutt Padikkal Biography in Hindi )

देवदत्त पडिक्कल अन्य क्रियाकलापों के अलावा पढ़ाई में भी ठीक-ठाक थे इन्होंने अपने शुरुआती पढ़ाई आर्मी पब्लिक स्कूल से की है और 2011 में इनकी पूरी फैमिली केरल से बेंगलुरु शिफ्ट हो गई जिसके बाद उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई सेंट जोसेस बॉयज स्कूल बेंगलुरु से पूरी की और कॉमर्स सब्जेक्ट का चयन करते हुए उन्होंने अपना ग्रेजुएशन सेंट जोसेफ कॉमर्स यूनिवर्सिटी बेंगलुरु से पूरा किया है।

और देवदत्त पडिक्कल ने अपनी क्रिकेट स्किल्स को मजबूत करने के लिए बेंगलुरु के कर्नाटक क्रिकेट इंस्टिट्यूट में अपनी ट्रेनिंग शुरू किए और एकेडमी की में ज्वाइन करने के बाद उनके खेल में बहुत ज्यादा सुधार देखने को मिला।


देवदत्त पडिक्कल करियर ( Devdutt Padikkal Carrier )

Devdutt Padikkal Biography in Hindi
Devdutt Padikkal Biography in Hindi

( Devdutt Padikkal Biography in Hindi )

देवदत्त पडिक्कल के करियर की शुरुआत तब हुई जब उन्होंने बेंगलुरु के कर्नाटक क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन की और अपनी ट्रेनिंग शुरू की और एकेडमी ज्वाइन करने के बाद इनके खेल में बहुत ज्यादा सुधार देखने को मिला और क्रिकेट के प्रति अपने हार्ड वर्क और सीरियसनेश को लेकर उन्होंने अंडर ऐज क्रिकेट टूर्नामेंट जैसे विनू मानकर और बहुत से टूर्नामेंट में अपनी एक अच्छी जगह बना कर बहुत अच्छा प्रदर्शन दिखाया है।

और अपने अच्छे फॉर्म के साथ यह अपने जीवन में आगे बढ़ते रहे और वर्ष 2014 में अंडर 14 और 16 एज केटेगरी में कर्नाटक की तरफ से खेलते हुए बहुत अच्छा प्रदर्शन दिखाया । और आगे बढ़ते हुए वर्ष 2017 में इन्हें पहली बार फर्स्ट क्लास क्रिकेट में एंट्री मारने का मौका मिला। और अब बिरलारी टसकस द्वारा कर्नाटक प्रीमियर लीग में शामिल कर लिया गया।

Devdutt Padikkal Biography in Hindi

और इस साल इन्होंने बहुत अच्छा प्रदर्शन भी किया और इसके बाद यह अपनी एक अलग वैल्यू बनाते जा रहे थे और फिर वर्ष 2018 में भारत की ओर से अंडर-19 टीम में खेलने का मौका मिला और श्रीलंका के खिलाफ चल रही सीरीज में 3 मैच खेलकर 122 रन बनाए और इस सीरीज के दूसरे ही मैच में विस्फोटक खेलकर हाफ सेंचुरी भी लगाई थी।

और उनके खेल को देखते हुए इन्हें डोमेस्टिक क्रिकेट खेलने का बहुत ज्यादा मौका मिलने लगा। और फिर इन्हें 2019 एशिया कप में भी भारतीय टीम में शामिल किया गया और इन्हें सिर्फ दो ही मैच खेलने का मौका मिला। सेमीफाइनल और फाइनल और इस मौके को इन्होंने दोनों हाथों से बनाया सेमीफाइनल में यशस्वी जयसवाल के साथ शानदार साझेदारी की और फाइनल मैच में 85 रनों की आकर्षक पारी खेल कर लोगों के दिल में अपनी अच्छी जगह बनाई।

Devdutt Padikkal Biography in Hindi

और अपने फॉर्म को बरकरार रखते हुए जल्द ही रणजी ट्रॉफी में एंट्री मारी और कर्नाटक की ओर से खेलते हुए महाराष्ट्र के खिलाफ अपना डेब्यू किया। और पहले ही मैच की सेकंड इनिंग में शानदार 77 रनों की पारी खेलकर अपनी टीम के स्कोर को बेहतरीन बनाया। और फिर अपनी खूब लगन और मेहनत से यह आगे बढ़ रहे थे।

और 2019 में विजय हजारे ट्रॉफी में सबसे ज्यादा रन भी बनाया जिसमें 2 शतक और 6 अर्धशतक शामिल थे और डोमेस्टिक क्रिकेट में देवदत्त के आकर्षक प्रदर्शन को देखते हुए इन्हें वर्ष 2019 में आईपीएल की सबसे चहीती टीमों में से एक रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के लिए 1200000 रुपए में खरीदा गया।

Devdutt Padikkal Biography in Hindi

परंतु इस वर्ष इन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिल पाया परंतु रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु ने इन्हें 2020 आईपीएल खेलने के लिए उन्हें टीम में शामिल रखा गया था। और इन्होंने अपने डेब्यू मैच में ही सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 42 बॉल पर 56 रन की आकर्षक पारी खेलकर अपने सिलेक्शन को सही ठहराया। और वर्ष 2020 आईपीएल में इन्होंने बहुत अच्छा प्रदर्शन दिखाया।

और वर्ष 2021 आईपीएल में भी उन्होंने विस्फोटक पारी खेली है जिसके बाद इनकी लोकप्रियता बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है। और राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ इन्होंने आकर्षक शतक भी लगाया था। और विराट कोहली के साथ मिलकर इस मैच को इन्होंने 10 विकेट से जीता था। और एक लेफ्ट हैंड ओपनर बल्लेबाज के रूप में अपनी बहुत ज्यादा पहचान बनाते जा रहे हैं।

Devdutt Padikkal Biography in Hindi

और अपने खेल से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने वाले देवदत्त पडिक्कल बहुत ही जल्द आपको टीम इंडिया के लिए भी खेलते नजर आएंगे । और कहते हैं ना कि जो अपने कदमों की काबिलियत पर विश्वास रखते हैं अक्सर वही अपनी मंजिल पाते हैं। और जीवन में अपने हार्ड वर्क और सीरियसनेश को लेकर यह बहुत ज्यादा सफल बनते जा रहे हैं।

तो हमें इनकी कहानी से यह सीख मिलती है कि दुनिया आपको मुफ्त में कुछ नहीं देती सफलता जैसी बेश कीमती चीज तो बिल्कुल नहीं है अतः सफलता का स्वाद चखने के लिए कड़ी मेहनत तो करनी होगी।।


देवदत्त पडिक्कल का बुरा समय और संघर्ष ( Devdutt Padikkal Bad time and Struggle)

( Devdutt Padikkal Biography in Hindi )

देवदत्त पडिक्कल को नव वर्ष की उम्र में ही क्रिकेट से बहुत ज्यादा लगाव हो गया था यह बचपन से ही चाहते थे कि यह एक क्रिकेटर बने। और अपने सपने को साकार करने के लिए यह अपने जीवन में बहुत ज्यादा मेहनत करते जा रहे थे। और जब भी इन्हें कोई परेशानी है मुसीबत आती थी तब इनकी पूरी फैमिली इनका बहुत ज्यादा साथ दिया करती थी।

इनके पिता को भी क्रिकेट में बहुत ज्यादा दिलचस्पी थी और वह चाहते थे कि अपने बेटे को वह एक क्रिकेटर बनाएं और अपने बेटे की हर जरूरत को वह पूरा किया करते थे। और देवदत्त पडिक्कल क्रिकेट के साथ-साथ अपनी पढ़ाई पर भी ध्यान दिया करते थे। और अपने कठिन संघर्ष के चलते आज यह बहुत ऊंची कामयाबी छी रहे हैं।


देवदत्त पडिक्कल सोशल मीडिया ( Devdutt Padikkal Social Media )

( Devdutt Padikkal Biography in Hindi )

देवदत्त पडिक्कल फेसबुक व इंस्टाग्राम व ट्विटर जैसे लोकप्रिय सोशल प्लेटफॉर्म का इस्तमाल भी करते है। जिनमे देवदत्त पडिक्कल की बहुत फैन फोल्लोविंग भी है। फेसबुक पेज पर देवदत्त पडिक्कल का यूजरनाम devduttpadikkal से है ,और वही इंस्टाग्राम पर इनका यूजरनाम है devpadikkal19 और दोनों ही जगह पर देवदत्त पडिक्कल के करोड़ों लोग चाहने वाले हैं। और यह सोशल मीडिया में अपनी बल्लेबाजी व मॉडलिंग फोटोस के चलते छाए हुए ही रहते है।

और देवदत्त पडिक्कल के इंस्टाग्राम पर 1.3 मिलीयन फॉलोअर्स है। और सभी जगह इनके साथ करोड़ों में लोग जुड़े हुए भी है और इनके हर जगह अकाउंट वेरीफाइड भी है। और अपनी शानदार बल्लेबाजी व विस्फोटक खेल के चलते यह भारत के साथ-साथ अन्य देशों में भी खूब लोकप्रिय है।


देवदत्त पडिक्कल वेतन ( Devdutt Padikkal Salary)

( Devdutt Padikkal Biography in Hindi )

देवदत्त पडिक्कल को एक मैच खेलने का 9 लाख रुपया दिया जाता है और इनकी सालाना इनकम की बात करें तो करीब करोड रुपए है। और यह टीवी पर एड्स करने का उसी के साथ साथ इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर और तरह-तरह के प्रमोशन करने का भी पैसा कमाते हैं। और इनकी कुल संपत्ति की बात करें तो वह 35 करोड से भी ज्यादा की है।


( Devdutt Padikkal Biography in Hindi )

तो दोस्तों यह कहानी थीं हमारे देश के बाएं हाथ के ओपनर बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल की की  । आप इनकी कहानी से किस प्रकार प्रेरित हुए हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताये। और हम उम्मीद करेंगे की आपको हमारे द्वारा  Devdutt Padikkal Biography in Hindi , देवदत्त पडिक्कल का जीवन परिचय बहुत पसंद आया होंगे। और पोस्ट को लास्ट तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।


Read ALSo  : 

Shreyas Iyer Biography in Hindi

Ishan Kishan Biography in Hindi

 

WAtch Also :  

RELATED ARTICLES

Pankaj Joshi Biography in Hindi | पंकज जोशी का जीवन परिचय

नमस्कार दोस्तों , आज के इस आर्टिकल में हम बात  करने वाले है। Pankaj Joshi Biography in Hindi , पंकज जोशी के जीवन परिचय...

Vishal Bhatt Biography in Hindi | विशाल भट्ट का जीवन परिचय

नमस्कार दोस्तों , आज के इस आर्टिकल में हम बात  करने वाले है। Vishal Bhatt Biography in Hindi , विशाल भट्ट का जीवन परिचय...

Reshmi Jaiswal Biography in Hindi | रेशमी जैसवाल का जीवन परिचय

नमस्कार दोस्तों , आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है। Reshmi Jaiswal Biography in Hindi , रेशमी जैसवाल का जीवन परिचय...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here