Hanuma Vihari Biography in Hindi | हनुमा विहारी का जीवन परिचय

नमस्कार दोस्तों ,आज के इस Article में हम बात करने वाले है। Hanuma Vihari Biography in Hindi , हनुमा विहारी के जीवन परिचय पर , इनका रियल नाम गड़े हनुमा विहारी है। हनुमा विहारी भारतीय अंतरास्ट्रीय क्रिकेट टीम के खिलाडी है।  जो की दाय हाथ के स्पिन गेंदबाजी करते है। और इनकी आलराउंडर परफॉरमेंस इन्हे सभी खिलाडी से अलग बनती है। और भारतीय टेस्ट टीम में यह अपने परफॉरमेंस से अपनी अहम् भूमिका निभाते है। और अपनी खतरनाक परफॉरमेंस के चलते यह भारत के साथ साथ अन्य देशो में भी खूब लोकप्रिय है।

तो आज की इस पोस्ट में हम इनकी पूरी कहानी को आपके बिच रखेंगे  Education , Carrier , Lifestyle  , Family , Salary , Girlfriend , wife तो चलिए शुरुआत करते है Hanuma Vihari Biography in Hindi | हनुमा विहारी का जीवन परिचय

Hanuma Vihari Personal Information ( Hanuma Vihari Biography in Hindi )

नाम (Name) हनुमा विहारी 
जन्म (Date of Birth) 13 अक्टूबर 1993
जन्मस्थान (Birth Place) काकीनाडा , आंध्र प्रदेश  , India
जाति (Caste) ब्राम्हण
राष्ट्रीयता (Nationality) Indian
धर्म (Religion) हिन्दू
राशि (Congeries) कर्क ( Cancer  )
पेशा (Occupation) क्रिकेटर

 

Hanuma Vihari Family Information ( Hanuma Vihari Biography in Hindi )

पिता का नाम ( Father name ) सत्यनारायण
माता का नाम ( Mother name ) विजयलक्ष्मी
भाई  का नाम ( Brother Name ) नहीं है
बहन का नाम  ( Sister  Name ) वैष्णवी गठे
पत्नी का नाम (Wife Name) Preethiraj Gade
गर्लफ्रेंड का नाम ( Girlfriend  Name ) नहीं है

Hanuma Vihari Education ( Hanuma Vihari Biography in Hindi )

शैक्षणिक योग्यता (Education ) 12 वी तक
स्कूल (School ) सैंट एंड्रीयु
कॉलेज (College) Update Soon 

 

Hanuma Vihari Physical Information ( Hanuma Vihari Biography in Hindi )

लम्बाई (Height) सेंटीमीटर में – 175 cm
मीटर में – 1.75 m
फ़ीट इंच में – 5’ 8  ”
वजन (Weight) किलोग्राम में – 68 kg
आँखों का रंग (Eye Colour) काला
बालों का रंग (Hair Colour) काला

 

Hanuma Vihari Other Information ( Hanuma Vihari Biography in Hindi )

Hobbies क्रिकेट 
उपलब्धि (Achievements) अपने शानदार फॉर्म के चलते खूब लोकप्रिय है   ।
विशेषता (Speciality) हनुमा विहारी एक भारतीय क्रिकेटर है।
वेतन (Salary ) 2 Crore /Per Year     (INR

हनुमा विहारी का जन्म और परिवार ( Hanuma Vihari Birth and Family)

Hanuma Vihari Biography in Hindi
Hanuma Vihari Biography in Hindi

( Hanuma Vihari Biography in Hindi )

हनुमा विहारी का जन्म 13 अक्टूबर 1993 को आंध्र प्रदेश अंतर्गत का की काकीनाडा शहर में हुआ था और एक मिडिल क्लास परिवार में जन्म लेने के बाद हनुमा का जीवन थोड़ी कठिनाइयों के साथ भी देता है इनके पिता सत्यनारायण तेलंगाना के सिंगरेनी कोल्ड फिल्में नौकरी किया करते थे और उनकी कमाई से हनुमा के घर का गुजारा चलता था।

इनकी माताजी विजयलक्ष्मी एक कुशल ग्रहणी है और उनकी एक बहन भी है जिनका नाम वैष्णवी गठे हैं । हमें हनुमा विहारी के परिवार से इतनी ही जानकारी प्राप्त हो पाई है अगर आपके पास इन से जुड़ी कुछ जानकारी है तो आप हमें नीचे दिए हुए कमेंट बॉक्स में जरूर लिखिए गा।

और अभी वर्ष 2022 तक हनुमा विहारी की उम्र 29 वर्ष है। और हनुमा विहारी की पत्नी का नाम Preethiraj Gade है। और इनका यह रिलेशनशिप बहुत दिनों से चलते आ रहा है। इनके घर में इनके मां पिताजी इन का फुल सपोर्ट वह बहुत प्यार करते हैं। और सभी परेशानियों का साथ में सुझाव निकलते।


हनुमा विहारी का बचपन ( Hanuma Vihari Childhood)

( Hanuma Vihari Biography in Hindi )

हनुमा विहारी का जन्म एक मिडिल क्लास परिवार में हुआ था। बचपन से ही हनुमा कौन की फैमिली द्वारा काफी सपोर्ट हो प्यार मिला हुआ है दोस्तों बताया जाता है कि हनुमा विहारी बचपन से ही क्रिकेट देखने व खेलने की बेहद दिलचस्प थे सिंगरेनी की स्टाफ कॉलोनी से हनुमा क्रिकेट खेलना प्रारंभ किया था।

हनुमा विहारी को उनके माँबापा द्वारा बचपन में होने वाली सभी जरूरतों को पूरा किया गया है हनुमा विहारी ने बचपन से ही सोच लिया था कि इन्हें आगे चलकर एक अच्छा क्रिकेटर बनना है और स्पोर्ट्स में इनकी रूचि को देखते हुए इनके परिवार वालों ने इनके सपने के प्रति इन्हीं का खूब सपोर्ट भी किया हुआ है।


हनुमा विहारी शिक्षा ( Hanuma Vihari Education )

Hanuma Vihari Biography in Hindi
Hanuma Vihari Biography in Hindi

( Hanuma Vihari Biography in Hindi )

हनुमा विहारी के एजुकेशन की बात करें तो इन्होंने सेंट एंड्रयूज स्कूल से अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की है और यह अपने स्कूल टीम से क्रिकेट खेलते हुए अपनी टीम को खूब ट्रॉफी और टूर्नामेंट भी जीता है और इन्होंने बारहवीं तक ही पढ़ा हुआ है । क्रिकेट के प्रति ज्यादा दिलचस्पी होने के चलते क्रिकेट में अपना करियर बनाने के लिए उन्होंने स्कूली पढ़ाई को छोड़ दिया था।

क्रिकेट में बहुत ज्यादा उमंग होने के चलते उन्होंने हैदराबाद की क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन करें और उस अकैडमी में यह अपनी स्किल्स को और मजबूत करते गए और अपनी बैटिंग और बॉलिंग में एक कोच के मार्गदर्शन पर कार्य करते रहे और यह उस एकेडमी के जरिए बहुत कुछ सीख भी रहे थे जिसके चलते इन्हें बहुत फायदा भी हुआ।


हनुमा विहारी करियर ( Hanuma Vihari Carrier )

Hanuma Vihari Biography in Hindi
Hanuma Vihari Biography in Hindi

( Hanuma Vihari Biography in Hindi )

हनुमा विहारी के करियर की शुरुआत तो इनके बचपन से ही हो गई थी क्योंकि इन्हें बचपन में क्रिकेट देखना वह खेलना काफी पसंद था और क्रिकेट में इनकी उम्र को देखते हुए हनुमा के चाचा आर प्रसाद व मां विजयलक्ष्मी की जीत पर उनके पिता उन्हें हैदराबाद की क्रिकेट एकेडमी भेजने के लिए तैयार हो गए थे। तब उनकी उम्र मात्र 8 साल की थी।

और कम उम्र के चलते होने वाली परेशानियों को देख हनुमा की मां और बहन दोनों हैदराबाद शिफ्ट हो गए और हैदराबाद में हनुमा विहारी ने अपनी पहली क्रिकेट एकेडमी सेंट जॉन में एंट्री ली जहां उनकी मुलाकात उनके क्रिकेट जीवन के पहले कोच आर श्रीधर से हुई और आर श्रीधर के निर्देशन में खेलते हुए हनुमा की परफॉर्मेंस में बहुत सुधार हो रहा था।

और स्कूल टीम से खेलते हुए हनुमा विहारी ने सभी को अपनी प्रतिभा से को प्रभावित किया वह अंडर 13 टीम के लिए चुने गए दोस्तों आपको बता दे हनुमान ने मात्र 12 वर्ष की आयु में अपने बड़े सहारे अपने पिता को खो दिया था और फिर अपने पिता के दिखाए हुए रास्ते को साकार करने के लिए हनुमा खूब मेहनत करने लगे थे और मात्र 12 वर्ष की आयु में उन्होंने अपने स्कूल को खिताबी जीत दिलाई।

साथ ही उस समय इनकी जीद मनोबल संघर्ष व परफॉर्मेंस को देखकर लोगों को इनमें एक अच्छा भविष्य दिख रहा था। अब आगे बढ़ते हुए बिहारी जब 16 साल के थे तब उन्होंने 2009 में हैदराबाद के लिए घरेलू क्रिकेट में डेब्यू किया था और अपनी शानदार परफॉर्मेंस के बदौलत वर्ष 2012 में उन्मुक्त चंद की कप्तानी में अंडर-19 विश्व कप में भारत को जीत दिलाने वाली टीम का हिस्सा थे।

और विश्व कप में हनुमा उतना उम्दा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे फिर वर्ष 2014-15 में हनुमा क्लब क्रिकेट खेलने इंग्लैंड चले गए थे और वहां पर इन्होंने अपने प्रदर्शन से उच्च स्तरीय खिलाड़ी होने का सबूत दिया अब आगे 2010 में हैदराबाद की टीम से रणजी क्रिकेट में डेब्यू करने वाले हनुमान 2016 मैं आंध्र रणजी टीम में शामिल हो गए।

और दोस्तों यह टीम हनुमा विहारी के लिए काफी लकी साबित हुई दो हजार सत्रह अट्ठारह के घरेलू सत्र में बिहारी ने 94 की आश्चर्यजनक औसत से छह मैचों में 752 रन बनाकर सभी को हैरान कर दिया और उसी दौरान उन्होंने उड़ीसा के खिलाफ 302 रनों की आक्रामक पारी भी खेली थी जिस के चर्चे पूरे डोमेस्टिक क्रिकेट में हो रहे थे।

और आगे उसी वर्ष रणजी के विजेता विदर्भ के खिलाफ 183 रनों की यादगार पारी खेलकर सभी को अपना फ्रेंड बना लिया था और डोमेस्टिक क्रिकेट में अपने शानदार परफॉर्मेंस की बदौलत वर्ष 2013 में आईपीएल के छठे संस्करण में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए एक ऑलराउंडर खिलाड़ी के रूप में खरीदा गया और 2013 से लेकर 2015 तक हनुमा विहारी आईपीएल में हैदराबाद टीम का हिस्सा रहे थे।

लेकिन यह कुछ ज्यादा कमाल नहीं कर पाए जिसके चलते इन्हें इंडिया इंटरनेशनल टीम में जगह नहीं मिल पा रही थी फिर इन्होंने आंध्र की ओर से डोमेस्टिक क्रिकेट में बेहतर प्रदर्शन दिखाया जिसके बाद वर्ष 2017 में दिल्ली कैपिटल्स ने अपनी टीम में शामिल किया और उन्होंने उस वर्ष सभी को बहुत प्रभावित किया था और फिर काफी मशक्कत के बाद वर्ष 2018 इंग्लैंड टेस्ट दौरे में भारतीय टीम में हनुमा को शामिल किया गया ।

टेस्ट मैच की श्रंखला में अंतिम दिन बैटिंग करने उतरे हनुमा ने अपना डेब्यू किया और अपने पहले ही मैच में 56 रनों की पारी खेलकर भारतीय फैंस को अपना दीवाना बना लिया और भारतीय टीम को छठवें नंबर पर एक खिलाड़ी के रूप में हनुमा का अच्छा विकल्प मिला। और फिर साल 2819 में ऑस्ट्रेलिया दौरे में हनुमा फीके साबित हुए लेकिन फिर वेस्टइंडीज दौरे में वहां की जमीन हनुमा को राश आई।

हनुमान ने वेस्टइंडीज में खेले दो मैचों की चार पारियों में 96 की औसत से 290 रन बनाए थे इस दौरान हनुमा विहारी ने दो अर्धशतक वह एक शतक भी लगाया था और शतक लगाने के बाद एक इंटरव्यू में हनुमान ने बताया कि उन्होंने अपना पहला शतक अपने पिता को समर्पित किया है।

और कहां मैं 12 साल का था जब वह गुजर गए थे मैंने तभी से ठान लिया था कि मैं अपना पहला शतक उनके ही नाम करूंगा मुझे उम्मीद है पापा जहां भी होंगे उन्हें मुझ पर गर्व होगा अब हनुमा विहारी भारतीय टेस्ट टीम के एक मुख्य खिलाड़ी बन गए हैं और दोस्तों हनुमा दाएं हाथ से स्पिन गेंदबाजी भी कर लेते हैं और अभी तक अपने टेस्ट करियर में उन्होंने एक शतक और पांच अर्धशतक लगाया हुआ है।

हनुमा विहारी को वनडे व t20 इंटरनेशनल टीम में डेब्यू करने का मौका अभी तक नहीं मिल पाया है लेकिन हम उम्मीद करेंगे जन्मा बहुत जल्द हमें नीली जर्सी में भारतीय टीम के लिए खेलते हुए दिखेंगे और अपने जीवन में खूब मेहनत व संघर्ष कर काफी सफल बनो प्रिय होते जा रहे हैं।


हनुमा विहारी का बुरा समय और संघर्ष ( Hanuma Vihari Bad time and Struggle)

Hanuma Vihari Biography
Hanuma Vihari Biography

( Hanuma Vihari Biography in Hindi )

हनुमा विहारी एक मिडिल क्लास परिवार में जन्म लेने के बाद इन्हें बचपन से ही बहुत ही कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है। क्रिकेट के प्रति इंटरेस्ट होने के चलते इनके परिवार की उतनी स्थिति ठीक नहीं थी जिसके चलते यह इन्हें जल्दी से एकेडमी ज्वाइन नहीं करवा पाए फिर इनके चाचा वह मां के बदौलत यह क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन करें और अपने करियर को स्टेबल इस कर पाए।

दोस्तों हनुमा विहारी ने मात्र 12 वर्ष की आयु में अपने सबसे बड़े सहारे अपने पिता को खो दिया था और पिता को खोने के बाद उन्हें एक झटका सा भी लगा था लेकिन पिता के देखे हुए सपने को हनुमान जरूर पूरा करना चाहते थे और उसके बाद से यह अपने क्रिकेट करियर के प्रति बहुत ज्यादा समझदार हो गए थे।


हनुमा विहारी सोशल मीडिया ( Hanuma Vihari Social Media )

( Hanuma Vihari Biography in Hindi )

हनुमा विहारी, फेसबुक व इंस्टाग्राम व ट्विटर जैसे लोकप्रिय सोशल प्लेटफॉर्म का इस्तमाल भी करते है। जिनमे हनुमा विहारी की बहुत फैन फोल्लोविंग भी है। फेसबुक पेज पर हनुमा विहारी का यूजरनाम Viharigd से है ,और वही इंस्टाग्राम पर इनका यूजरनाम है Viharigd और दोनों ही जगह पर हनुमा विहारी के लाखों लोग चाहने वाले हैं। और यह सोशल मीडिया में अपनी मॉडलिंग फोटोस व व बैटिंग प्रैक्टिस के चलते खूब सुर्खियों में रहते हैं।

और इंस्टाग्राम पर इनकी फैन फॉलोइंग की बात करें तो करीब 519K की हैं और अपने खुशमिजाज व्यवहार के चलते यह अपनी काफी अच्छी लोकप्रियता बनाते जा रहे है।


हनुमा विहारी वेतन ( Hanuma Vihari Salary )

Hanuma Vihari Biography
Hanuma Vihari Biography

( Hanuma Vihari Biography in Hindi )

हनुमा विहारी की मंथली इनकम की बात करें तो यह 1 महीने में करीब 15 लाख रुपए कमाते हैं और 1 साल की बात करें तो यह करीब 2 करोड़ रुपए कमाते हैं।और इनकी नेटवर्क की बात करें तो उनकी नेटवर्थ 9 करोड़ की है। और अपने लाइफ में अपने सॉलिड जज्बे के चलते यह बहुत सक्सेसफुल होते जा रहे हैं।


( Hanuma Vihari Biography in Hindi )

दोस्तो यह कहानी थी हमारे देश के धाकड़ दाएं हाथ के बल्लेबाज हनुमा विहारी की । आप इनकी कहानी से किस प्रकार प्रेरित हुए हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताये। और हम उम्मीद करेंगे की आपको हमारे द्वारा Hanuma Vihari Biography in Hindi ,हनुमा विहारी का जीवन परिचय बहुत पसंद आया होंगा। और पोस्ट को लास्ट तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।


Read ALSo  : 

Jasprit Bumrah Biography in Hindi

Rohit Sharma Biography in Hindi

Devdutt Padikkal Biography in Hindi

WAtch Also :  

 

RELATED ARTICLES

Daizy Aizy Biography in Hindi | डेज़ी ऐजी का जीवन परिचय

नमस्कार दोस्तों , आज के इस आर्टिकल में हम बात  करने वाले है। Daizy Aizy Biography in Hindi , डेज़ी ऐजी के जीवन परिचय...

Sri Satya Biography in Hindi | श्री सत्या का जीवन परिचय

नमस्कार दोस्तों , आज के इस आर्टिकल में हम बात  करने वाले है। Sri Satya Biography in Hindi , श्री सत्या के जीवन परिचय...

Sneha Paul Biography in Hindi | स्नेहा पाउल का जीवन परिचय

नमस्कार दोस्तों , आज के इस आर्टिकल में हम बात  करने वाले है। Sneha Paul Biography in Hindi , स्नेहा पाउल के जीवन परिचय...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here