Mahendra Dogney Biography in Hindi | महेंद्र दोगने का जीवन परिचय

नमस्कार दोस्तों आज के इस Article में हम बात करने वाले है  Mahendra Dogney Biography in Hindi  महेंद्र दोगने के जीवन परिचय पर , इनका पूरा नाम महेंद्र दोगने है। महेंद्र दोगने एक पॉपुलर मोटिवेशनल स्पीकर है उसी के साथ साथ यह एक बेहतरीन यूट्यूबर भी है।  महेंद्र दोगने शॉर्ट्स वीडियोस बनाते जिसमे यह अपने मोटिवेशनल थॉट्स व ज्ञानवर्धक बाते बताते  है। और इनकी मोटिवेशन वाली वीडियोस लोगो को खूब पसंद आती है। और अपने इस काम के पीछे यह बहुत सफल हो रहे तो आज की इस पोस्ट में हम इनकी पूरी कहानी को आपके बिच रखेंगे Biography , Education , Carrier , Lifestyle 2021  , Family , Girlfriend ,wife   तो चलिए शुरुआत करते है  Mahendra Dogney Biography in Hindi | महेंद्र दोगने का जीवन परिचय

 

Mahendra Dogney Personal Information ( Mahendra Dogney Biography in Hindi )

नाम (Name) महेंद्र दोगने
जन्म (Date of Birth) 16 अप्रैल 1989
जन्मस्थान (Birth Place) हरदा , मध्यप्रदेश , India
जाति (Caste) Update Soon
राष्ट्रीयता (Nationality) Indian
धर्म (Religion) हिन्दू
राशि (Congeries) सिंह ( Leo  )
पेशा (Occupation) मोटिवेशनल स्पीकर , youtuber

 

Mahendra Dogney Family Information ( Mahendra Dogney Biography in Hindi )

पिता का नाम (Father name) Update Soon
माता का नाम (Mother name Update Soon
भाई  का नाम (Brother Name) Update Soon
बहन का नाम (Sister Name) Update Soon
पत्नी का नाम (Wife Name) कोई नहीं
गर्लफ्रेंड का नाम (Girlfriend Name) Not Known

Mahendra Dogney Education ( Mahendra Dogney Biography in Hindi )

शैक्षणिक योग्यता (Education ) ग्रेजुएट
स्कूल (School ) Govt. School Of Excellence, Harda
कॉलेज (College) Update Soon

 

Mahendra Dogney Physical Information ( Mahendra Dogney Biography in Hindi )

लम्बाई (Height) सेंटीमीटर में – 176  cm
मीटर में – 1.76 m
फ़ीट इंच में – 5’ 8 ”
वजन (Weight) किलोग्राम में – 68 kg
आँखों का रंग (Eye Colour) काला
बालों का रंग (Hair Colour) काला

 

Mahendra Dogney Other Information ( Mahendra Dogney Biography in Hindi )

Hobbies Dance , Motivation
उपलब्धि (Achievements) अपनी मोटिवेशनल वीडियोस के चलते यह बहुत मशहूर हो रहे है ।
विशेषता (Speciality) महेंद्र दोगने एक मोटिवेशनल स्पीकर व यूट्यूबर है
वेतन (Salary ) 5  lakh /Per Month   (INR)
NET WORTH Update Soon

महेंद्र दोगने का जन्म और परिवार ( Mahendra Dogney  Birth and Family)

Mahendra Dogney Biography in Hindi
Mahendra Dogney Biography in Hindi

( Mahendra Dogney Biography in Hindi )

महेंद्र दोगने का जन्म 16 अप्रैल 1989 को मध्यप्रदेश के हरदा जिले में हुआ था। इनके परिवार की आर्थिक स्थिति उतनी ठीक नहीं थी । इनके पिता हरदा में किसी प्रकार का व्यापार किया करते थे। इनके पिता की कमाई से ही इनके घर का पूरा खर्चा चलता था। इनकी माताजी एक हाउसवाइफ थी। महेंद्र दोगने शुरुआत से ही एक साधारण से बच्चे थे। मिडिल क्लास परिवार में जन्म लेने के बाद उन्होंने बचपन से ही बहुत सी कठिनाईयों का सामना किया है।

महेन्द्र दोगने की फैमिली में यह चार लोग हैं इनका एक छोटा भाई भी है जो अभी पढ़ाई कर रहा है । महेंद्र दोगने साल 2021 तक 32 वर्ष के हो चुके हैं। और अभी तक इन्होंने अपनी शादी नहीं की है । और खबरों के मुताबिक पता चला है कि इनका किसी भी प्रकार से कोई लड़की से संबंध भी नहीं है।


महेंद्र दोगने का बचपन ( Mahendra Dogney Childhood)

( Mahendra Dogney Biography in Hindi )

महेंद्र दोगने बचपन से ही एक साधारण से बच्चे की तरह थे। और पढ़ाई में मन ना लगने के कारण यह उस क्षेत्र में बहुत कमजोर थे। यह डांस करने के बहुत ज्यादा शौकीन व्यक्ति थे । महेंद्र दोगने ने बचपन से ही बहुत ज्यादा गरीबी का मुंह देखा हुआ था। और उन्होंने बचपन से ही ठान रखा था कि इन्हें अपने जीवन में कुछ बड़ा ही करना है ।

महेंद्र दोगने को मोटिवेशन सुनना वह मोटिवेशन देखना बहुत ज्यादा पसंद था इसीलिए यह अपने अंदर मोटिवेशनल वाली कला को शुरुआत से ही जागरूक कर रहे थे । इनकी फैमिली की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण इनकी बचपन की नीड्स पूरी नहीं हो पाती थी। और यह चीज हमेशा इनके दिमाग में चलती रहती थी।


महेंद्र दोगने शिक्षा ( Mahendra Dogney Education )

( Mahendra Dogney Biography in Hindi )

महेंद्र दोगने का पढ़ाई में मन ना लगने के कारण यह उस क्षेत्र में बहुत कमजोर थे जैसे तैसे इन्होंने आठवीं तक की पढ़ाई कंप्लीट की और फिर इनका ऐडमिशन गवर्नमेंट स्कूल ऑफ एक्सीलेंस हरदा नामक स्कूल में हुआ।और इस स्कूल के नियम बहुत कड़क थे जो बच्चा नौवीं क्लास में फेल हो जाता था उसे स्कूल से निकाल दिया जाता था और उस वर्ष पूरे स्कूल में एक ही लड़का ऐसा था जिसे सप्लीमेंट्री आई हो।

महेंद्र दोगने ने सप्लीमेंट्री का पेपर दिया और उसमें भी फेल हो गए फिर स्कूल के नियम के हिसाब से इन्हें स्कूल से निकाल दिया गया और फिर इन्होंने पढ़ाई छोड़ने की ठान ली थी मगर परिवार वालों की जबरदस्ती के कारण इन्हें नवमी क्लास फिर से दूसरे गवर्नमेंट स्कूल में पढ़ना पड़ा आप इनके साथी दोस्त इन्हें Failure करके चिढ़ाने लगे थे पर महेंद्र दोगने चुपचाप सहेलियां करते थे ।

पर महेंद्र दोगने ने ठान लिया था कि मुझे अब सिर्फ और सिर्फ पड़ाई में ही ध्यान देना है और आपको यह सुनकर आश्चर्य होगा कि उन्होंने दो साल बाद कक्षा दसवीं में उसी स्कूल में टॉप किया जहां उनका एडमिशन नवमी में बड़ी मुश्किल से हुआ था ।


महेंद्र दोगने  करियर ( Mahendra Dogney Carrier )

Mahendra Dogney Biography in Hindi
Mahendra Dogney Biography in Hindi

( Mahendra Dogney Biography in Hindi )

महेंद्र दोगने ने अपने करियर के बारे में सोचना चालू करा जब इन्होंने अपने स्कूल में टॉप किया था । इन्हें डांस करना भी बहुत ज्यादा पसंद था यह अपने स्कूली समय में बहुत से डांस कंपटीशन में नेतृत्व किया करते थे। 12वीं तक की पढ़ाई कंप्लीट की और तुरंत ही इन्हें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में कलर्क के रूप में जॉब करने का ऑफर आया परंतु महेंद्र ने जॉब करने से मना कर दिया ।

और फिर कुछ दिनों बाद इनके इंस्टिट्यूट में इनके एक गुरु एक मोटिवेशनल प्रोग्राम करने वाले थे और बच्चों को सिखाने वाले थे कि जीवन में सफल कैसे बनें और लीडरशिप कैसे बिल्ड करे । और इस प्रोग्राम का महेंद्र को बेसब्री से इंतजार था प्रोग्राम शुरू होने वाला था ।और महेंद्र भी उस क्लास में मौजूद थे फिर इनके गुरु ने महेंद्र से कहा तुम नीचे चले जाओ यहां जितनी भी बातें होंगी सब तुमसे ऊंचे लेवल की है। और यह सब तुम्हारे बस का नहीं है

इतना सुनकर महेंद्र दोगने नीचे चले गए और खूब रोए । घर गए यहां पर भी उदास और मायूस रहने लगे फिर इन्होंने घर छोड़ देने की सोची और फिर यह घर से निकल गए और फिर कई कॉल सेंटरों व गेरेजो में काम भी किया जिससे इनका दो टाइम का गुजारा चल जाता था । फिर पूरे 1 साल बाद यह काम करते-करते इनकी हालत एक समय के लिए मरने जैसी हो गई थी उन्होंने सोचा मरने से अच्छा क्यों ना मैं अपने घर चले जाऊं।

और फिर वापस अपने घर लौटे और इन्होंने अपने पिताजी के साथ काम करना चालू कर दिया और फिर से इन्होंने पढ़ना चालू कर दिया और फिर 1 साल बाद इन्हें सिडीकेट नामक बैंक में जॉब लग गई थी पर महेंद्र ने इस जॉब को भी छोड़ दिया लोग इन्हें पागल कहने लगे थे फिर इन्होंने कॉन्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी शुरू कर दी और एक कोचिंग सेंटर खोला जिसमें बच्चों को पढ़ाने लगे और अपने विद्यार्थी को हमेशा कहते थे कि जीवन में जो तुम्हें अच्छा लगता है वही करना हमेशा अपने पैशन को ही फॉलो करो।

कुछ सालों बाद इनकी ब्रांच बढ़ने लगी थी पर उन्होंने वर्ष 2017 के अंतिम दौर में सभी कोचिंग बंद कर दी और मोटिवेशनल स्पीकर बनने की राह पर चलने लगे और अपने आंतरिक विचारों से बहुत से लोगों को प्रभावित भी करते चले गए और फिर यूट्यूब व टिक टॉक के चलते यह खूब वायरल होने लगे ।

और महेंद्र दोगने की मोटिवेशनल वीडियोस लोगों को खूब पसंद आती थी जिसके बाद से इन्हें खूब पहचान मिली और अपने जीवन में आगे बढ़ते रहे और दोस्तों वह कहते हैं ना कर्म करो तो फल मिलता है आज नहीं तो कल मिलता है जितना गहरा हो कुआं उतना मीठा जल मिलता है।


महेंद्र दोगने  का बुरा समय और संघर्ष (Mahendra Dogney Bad time and Struggle)

( Mahendra Dogney Biography in Hindi )

महेंद्र दोगने ने बचपन से ही बहुत संघर्ष किया शुरुआत में इनकी परिस्थिति उतनी ठीक नहीं थी जिसके कारण यह चीजों के लिए तरसते रहे । स्कूल में फेल हो जाने के कारण इनके दोस्त इन का मजाक उड़ाया करते थे। जिस मोटिवेशनल प्रोग्राम का महेंद्र को बेसब्री से इंतजार था उस प्रोग्राम से इन्हें बेरहम हो कर निकाल दिया गया । जिंदगी में सफलता न मिलने के कारण यह बहुत खामोश हो उदास से रहने लगे थे।

महेंद्र ने कई कॉल सेंटरों व गरेजो मैं परिवार से दूर रह कर दो समय की रोटी खाने के लिए काम किया है। एक समय ऐसा भी था जब महेंद्र दोगने की हालत मरने जैसी हो गई थी पर आपने संघर्ष व कठिन मेहनत के चलते आज यह पूरे भारत में एक मोटिवेशनल स्पीकर के रूप में खूब सफल है।


महेंद्र दोगने सोशल मीडिया ( Mahendra Dogney Social Media )

( Mahendra Dogney Biography in Hindi )

महेंद्र दोगने यूट्यूब व फेसबुक व इंस्टाग्राम व ट्विटर जैसे लोकप्रिय सोशल प्लेटफॉर्म का इस्तमाल भी करते है। जिनमे महेंद्र दोगने की बहुत फैन फोल्लोविंग भी है। फेसबुक पेज पर महेंद्र  का यूजरनाम mahendradogney164 से है , और यहाँ इनके 3.1 M . फोल्लोवेर्स है ,और वही इंस्टाग्राम पर इनका यूजरनाम है mahendradogneyofficial और यहाँ पर इनके 1 m. फॉलोवर्स है। और यह सोशल मीडिया में अपने मोटिवेशनल वीडियोस  के चलते छाए हुए ही रहते है।

और Youtube में इनके 2 चैनल है पहला MD Motivation (1.75 m. subscriber) व दूसरा Mahendra Dogney Life Coach(1.36 m. subscriber)  सभी सोशल मीडिया में इनके साथ लाखो में लोग जुड़े हुए है , और अपनी लाजवज़्ब motivational video के चलते यह खूब सफल हो रहे है।


महेंद्र दोगने  वेतन ( Mahendra Dogney Salary)

महेंद्र दोगने की वेतन की बात करे तो यह अपने दोनों यूट्यूब चैनल से करीब 8  लाख रुपया महीने कमाते है।  और एक महिने मे इनकी पूरी कमाई करीब 10  लाख रुपया कमा लेते है।  और इन्हे इंस्टाग्राम से भी पैसे  मिलते है और यह अपने चैनल पर स्पोंसरशिप से भी कमाई  करते है और अपने जीवन में आगे बढ़ते हुए बहुत कामयाब होते जा रहे है।


( Mahendra Dogney Biography in Hindi )

तो दोस्तों यह कहानी थीं हमारे देश के लोकप्रिय मोटिवेशनल स्पीकर  व यूटूबेर महेंद्र दोगने की । आप इनकी कहानी से किस प्रकार प्रेरित हुए हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताये। और हम उम्मीद करेंगे की आपको हमारे द्वारा  Mahendra Dogney Biography in Hindi , महेंद्र दोगने का जीवन परिचय बहुत पसंद आया होंगे। और पोस्ट को लास्ट तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।


Read Also :  Vikash Tiwari Biography in Hindi 

Also Watch

RELATED ARTICLES

Pankaj Joshi Biography in Hindi | पंकज जोशी का जीवन परिचय

नमस्कार दोस्तों , आज के इस आर्टिकल में हम बात  करने वाले है। Pankaj Joshi Biography in Hindi , पंकज जोशी के जीवन परिचय...

Vishal Bhatt Biography in Hindi | विशाल भट्ट का जीवन परिचय

नमस्कार दोस्तों , आज के इस आर्टिकल में हम बात  करने वाले है। Vishal Bhatt Biography in Hindi , विशाल भट्ट का जीवन परिचय...

Reshmi Jaiswal Biography in Hindi | रेशमी जैसवाल का जीवन परिचय

नमस्कार दोस्तों , आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है। Reshmi Jaiswal Biography in Hindi , रेशमी जैसवाल का जीवन परिचय...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here