Rohit Sharma Biography in Hindi | रोहित शर्मा का जीवन परिचय

नमस्कार दोस्तों ,आज के इस Article में हम बात करने वाले है। Rohit Sharma Biography in Hindi | रोहित शर्मा का जीवन परिचय पर  , इनका पूरा नाम रोहित गुरुनाथ शर्मा है।  रोहित शर्मा अन्तरराष्ट्रीय स्तर के भारतीय सलामी बल्लेबाज है। जो की ओपनिंग करते हुए अपनी टीम को शुरुवात देते है।  और अपनी धक्कड़ बल्लेबाजी के चलते यह भारतीय क्रिकेट अपनी अच्छी जगह बनाये रखे है।  रोहित शर्मा जब टीम में विराट कोहली मौजूद नहीं होते तब यह भारतीय टीम की कमान भी सँभालते है।रोहित शर्मा आईपीएल में मुंबई इंडियन टीम का न्रेतत्व  करते हुए खेलते है। और अपनी खतरनाक परफॉरमेंस के चलते यह भारत के साथ साथ अन्य देशो में भी खूब लोकप्रिय है।

तो आज की इस पोस्ट में हम इनकी पूरी कहानी को आपके बिच रखेंगे  Education , Carrier , Lifestyle  , Family , Salary   , Girlfriend   तो चलिए शुरुआत करते है Rohit Sharma Biography in Hindi | रोहित शर्मा का जीवन परिचय

Rohit Sharma Personal Information ( Rohit Sharma Biography in Hindi )

नाम (Name) रोहित शर्मा 
जन्म (Date of Birth) 30 अप्रैल ,1987
जन्मस्थान (Birth Place) बनसोद , महाराष्ट्र , India
जाति (Caste) ब्राह्मण
राष्ट्रीयता (Nationality) Indian
धर्म (Religion) हिन्दू
राशि (Congeries) तुला ( LIBRA )
पेशा (Occupation) क्रिकेटर

 

Rohit Sharma Family Information ( Rohit Sharma Biography in Hindi )

पिता का नाम ( Father name ) गुरुनाथ शर्मा
माता का नाम ( Mother name ) पुर्णिमा शर्मा
भाई  का नाम ( Brother Name ) विशाल शर्मा
बहन का नाम  ( Sister  Name ) नहीं है
पत्नी का नाम (Wife Name) रितिका सजदेह 
बेटी  का नाम (Daughter  Name ) समाइरा शर्मा

Rohit Sharma Education ( Rohit Sharma Biography in Hindi )

शैक्षणिक योग्यता (Education ) ग्रेजुएट
स्कूल (School ) Swami Vivekanand International School
कॉलेज (College) Update Soon 

 

Rohit Sharma Physical Information ( Rohit Sharma Biography in Hindi )

लम्बाई (Height) सेंटीमीटर में – 173  cm
मीटर में – 1.73  m
फ़ीट इंच में – 5’ 8 ”
वजन (Weight) किलोग्राम में – 72 kg
आँखों का रंग (Eye Colour) काला
बालों का रंग (Hair Colour) काला

 

Rohit Sharma Other Information ( Rohit Sharma Biography in Hindi )

Hobbies क्रिकेट 
उपलब्धि (Achievements) अपने शानदार बल्लेबाजी के चलते खूब लोकप्रिय है   ।
विशेषता (Speciality) रोहित शर्मा एक भारतीय क्रिकेटर है।
वेतन (Salary ) 15 Crore /Per Year     (INR)
NET WORTH 130 Cr  Indian rupee

रोहित शर्मा का जन्म और परिवार ( Rohit Sharma Birth and Family)

Rohit Sharma Biography in Hindi
Rohit Sharma Biography in Hindi

( Rohit Sharma Biography in Hindi )

रोहित शर्मा का जन्म 30 अप्रैल 1987 को नागपुर के समीप बनसोद , महाराष्ट्र मैं हुआ था। इनके पिता का नाम गुरुनाथ शर्मा है। जो कि एक ट्रांसपोर्ट फर्म केयरटेकर का काम करते थे। पर इनकी कमाई से सिर्फ इनके घर का खर्चा ही चलता था रोहित की पढ़ाई का खर्चा भी देने के लिए इनके पास पैसे नहीं थे। रोहित की मां का नाम पूर्णिमा शर्मा है जो कि एक हाउसवाइफ है। और रोहित के घर में यह चार लोग हैं।

रोहित शर्मा के 1 बड़े भाई भी हैं जिनका नाम है विशाल शर्मा। रोहित शर्मा के दादा दादी उनसे दूर बोरीवली में रहा करते थे। और पिता की ज्यादा कमाई ना होने के कारण रोहित शर्मा अपने दादा दादी के पास रहकर पढ़ा करते थे। रोहित शर्मा की शादी 13 दिसंबर 2015 को रितिका सजदेह से हुई है। और इनकी एक बेटी भी है जिनका नाम है समायरा शर्मा। और उनकी फैमिली में जैसे ही कोई बदलाव आएगा हम आपको यहां पर अपडेट करते चलेंगे।

रोहित शर्मा का बचपन ( Rohit Sharma Childhood)

( Rohit Sharma Biography in Hindi )

रोहित शर्मा को एक मिडिल क्लास फैमिली में जन्म लेने के बाद बहुत सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है। और माता-पिता का घर छोटा होने के कारण यह बचपन से ही अपने दादा दादी के पास रहते थे। इनके पिताजी की नौकरी छोटी होने के कारण बचपन में रोहित शर्मा की जरूरतें पूरी नहीं हो पाती थी। ‌ रोहित शर्मा की मां चाहती थी कि यह पढ़ लिखकर एक नौकरी प्राप्त करें।

परंतु रोहित शर्मा को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का बहुत ज्यादा शौक था यह बचपन में बोरीवली की गलियों में बहुत ज्यादा क्रिकेट खेला करते थे। और बचपन से ही रोहित कि क्रिकेट के पीछे बहुत रूचि थी। और भविष्य में आगे चलकर रोहित शर्मा ने एक क्रिकेटर बनने का सपना देखा हुआ था।


रोहित शर्मा शिक्षा ( Rohit Sharma Education )

( Rohit Sharma Biography in Hindi )

रोहित शर्मा ने एक साधारण स्कूल से अपनी पढ़ाई कंप्लीट की है और यह पढ़ाई में भी ठीक-ठाक थे । क्रिकेट की ओर बहुत ज्यादा लगाव के चलते इन्होंने अपने अंकल से फीस मांग कर क्रिकेट एकेडमी भी ज्वाइन करी हुई थी । और फिर इनके एकेडमी कोच दिनेश लॉर्ड जी ने रोहित के अंदर क्रिकेट खेलने का एक अलग ही जोश देखा ।

तब इन्होंने इन्हें स्वामी विवेकानंद स्कूल जॉइन करने की राह दी क्योंकि इसी स्कूल में क्रिकेट को लेकर बहुत सारी फैसिलिटी भी थी। परंतु इस स्कूल की फीस रोहित शर्मा अवार्ड नहीं कर पा रहे थे और इनकी आर्थिक परिस्थितियों को देखते हुए दिनेश लॉर्ड जी ने इन्हें स्कूल से 4 साल तक फ्री पढ़ने की अनुमति दिला दिए।


रोहित शर्मा करियर ( Rohit Sharma Carrier )

Rohit Sharma Biography in Hindi
Rohit Sharma Biography in Hindi

( Rohit Sharma Biography in Hindi )

रोहित शर्मा को बचपन से ही क्रिकेट के प्रति बहुत लगाव था। क्रिकेट की और बहुत ज्यादा लगाव के चलते यह एक क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन करना चाहते थे परंतु एकेडमी की फीस देने के लिए भी इनके पास पैसे ना हुआ करते थे पर रोहित अपने अंकल से जैसे-तैसे पैसे मांग कर फिश फीड कर दिया करते थे।

क्लब में ज्यादा बल्लेबाज होने के कारण रोहित ने बोलिंग करने की सोची और प्रैक्टिस कर अपना समय बिताया और इनके कोच दिनेश लॉड ने रोहित में क्रिकेट खेलने का एक अलग ही जोश देखा तब इन्होंने इन्हें स्वामी विवेकानंद स्कूल जॉइन करने की रहा दी क्योंकि इस स्कूल में क्रिकेट को लेकर बहुत सारी फैसिलिटी थी। परंतु इस स्कूल की फीस रोहित शर्मा अवार्ड नहीं कर पा रहे थे।

Rohit Sharma Biography in Hindi

और इनकी आर्थिक परिस्थितियों को देखते हुए दिनेश लाड जी ने इन्हें स्कूल से 4 साल तक फ्री पढ़ने की अनुमति दिला दी। रोहित शुरुआत में ऑफ स्पिन गेंदबाजी क्या करते थे परंतु इनके शुरुआती को दिनेश लाड ने उन्हें बल्लेबाजी करने की सलाह दी। और अपने कोच की सलाह मानते हुए उन्होंने बल्लेबाजी करने की ठानी और खूब मेहनत करते रहे।

परंतु टीम में इन्हें बैटिंग के लिए बहुत ही निचले क्रम आठवें नंबर पर उतारा जाता था रोहित शर्मा ने बैटिंग क्रम में सुधार करने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत की और कोच दिनेश लाड ने इनकी क्षमता को देखते हुए । ओपनिंग कर पारी की शुरुआत करने को कहा और रोहित शर्मा जी ने हैरिस और जाइल्स शील्ड स्कूल टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन कर दोनों ही फॉर्मेट में शतकीय पारी खेली।

Rohit Sharma Biography in Hindi

जिसके बाद से रोहित शर्मा 1 सलामी बल्लेबाज के रूप में अपने जीवन में आगे ही बढ़ते रहे और रोहित ने 18 वर्ष की उम्र में डोमेस्टिक क्रिकेट में डेब्यू किया और पहले ही मैच में नॉर्थ जोन के खिलाफ 142 रन की धमाकेदार पारी खेलकर लोगों के बीच अपना अच्छा नाम कमाया। और इनके पिताजी की नौकरी भी छूट गई थी जिसके बाद से परिवार की पूरी जिम्मेदारी रोहित शर्मा पर आ गई है।

और रोहित टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन कर मिल रहे पैसे से अपना घर चलाते थे रोहित शर्मा ने 19 वर्ष की आयु में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में एंट्री मारी। और यह इंडिया A की ओर से खेला करते थे और फिर अपनी खूब लगन और मेहनत से रणजी ट्रॉफी में मुंबई को जीत दिलाई। और इस टूर्नामेंट के एक मैच में रोहित ने 205 रनों की आकर्षक पारी भी खेली थी।

Rohit Sharma Biography in Hindi

जिसके बाद से रोहित शर्मा को बहुत अच्छी पहचान भी मिल गई । फिर 2007 में रोहित ने 20 वर्ष की आयु में इंटरनेशनल क्रिकेट में आयरलैंड के खिलाफ डेब्यू किया और रोहित आगे बढ़ते रहें परंतु भारतीय टीम में दिग्गज खिलाड़ियों के रहते रोहित को सलामी बल्लेबाज के रूप में खेलने का मौका नहीं मिल पा रहा था रोहित पांचवे नंबर पर ही बैटिंग क्या करते थे।

और आगे बढ़ते हुए रोहित 3 – 4 शतक लगा चुके थे परंतु इन्हें 2011 वर्ल्ड कप टीम में इनकी खराब परफॉरमेंस के कारण चयन नहीं किया गया। फिर इन्हें वर्ल्ड कप खत्म हो जाने के बाद वेस्टइंडीज दौरे के लिए चयन किया गया और उन्होंने वहां बहुत ही अच्छा प्रदर्शन किया और दिग्गजों की गैरमौजूदगी में इन्हें टीम में अच्छा मौका मिलने लगा और यह लोगों के दिल में भी अच्छी जगह बनाते चले गए।

Rohit Sharma Biography in Hindi

फिर 2003 में चैंपियन ट्रॉफी में शिखर धवन के साथ ओपनिंग करते हुए दोनों की जोड़ी ने चैंपियंस ट्रॉफी में भारत को जीत दिलाई। रोहित शर्मा ने अपना फॉर्म बरकरार रख 2013 में टेस्ट मैच के डेब्यू में शतक लगाया। और डेब्यु मैच में शतक लगाने वाले भारत की ओर से दूसरे नंबर के खिलाड़ी भी बन गए। और इसके बाद से रोहित शर्मा ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

और एक से एक रिकॉर्ड बनाते चल रहे हैं और रोहित शर्मा एकमात्र ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने वनडे मैच में तीन दोहरे शतक जड़ चुके हैं। और बहुत से रिकॉर्ड बनाते जा रहे हैं। विराट कोहली की गैरमौजूदगी में उन्होंने भारत की कमान संभालते हुए निदास ट्रॉफी भी जताई है और भारत में आयोजित होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई की कमान संभालते हैं।

Rohit Sharma Biography in Hindi

और अपनी कप्तानी में इन्होंने टीम को तीन आईपीएल खिताब भी जीता है और कड़ी मेहनत कर अपने फॉर्म को बरकरार रखते है। और 2007 से लेकर आज तक इन्होंने कभी भी हार नहीं मानी और जीवन में आगे बढ़ते रहे और आज पूरे देशवासियों के दिल में अपनी जगह बना चुके हैं।

और 45 नंबर की जर्सी में खेलता हुआ यह खिलाड़ी लोगों के दिल में अपनी अलग पहचान बना चुका है और अपने जीवन में आगे ही बढ़ता जा रहा है। तो हमें इनकी कहानी से यह सीख मिलती है कि रुकावटें आती है सफलता की राहों में यह कौन नहीं जानता फिर भी वह मंजिल पा ही लेता है जो हार नहीं मानता।


रोहित शर्मा का बुरा समय और संघर्ष ( Rohit Sharma Bad time and Struggle)

( Rohit Sharma Biography in Hindi )

रोहित शर्मा का जन्म एक मिडिल क्लास फैमिली में हुआ था।अब इनके पिता की उतनी कमाई ना होने के कारण इन्हें बचपन से ही बहुत सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है। इनकी फैमिली में पैसे ना होने के कारण बचपन से ही इनकी जरूरतें पूरी नहीं हो पाती थी।अब बचपन से ही क्रिकेट में बहुत ज्यादा जुनून था इसीलिए यह एकेडमी ज्वाइन करना चाहते थे पर फीस के पैसे भी ना होने के कारण यह अपने चाचा से पैसे मांगा करते थे। Rohit Sharma Biography in Hindi

और इनके ऊपर मुसीबतों का पहाड़ तो तब टूट पड़ा जब इनके पापा की नौकरी भी छूट गई और रोहित शर्मा की उतनी कमाई नहीं हो रही थी पर रोहित शर्मा आपने कड़ी मेहनत व संघर्ष के चलते मैच खेल कर कमाई कर अपनी फैमिली को चलाते थे। और अपने जीवन में कठिन संघर्ष कर सफलता की राह पर चलते हुए यह आज एक काबिल व्यक्ति बन चुके हैं।


रोहित शर्मा सोशल मीडिया ( Rohit Sharma Social Media )

( Rohit Sharma Biography in Hindi )

रोहित शर्मा, फेसबुक व इंस्टाग्राम व ट्विटर जैसे लोकप्रिय सोशल प्लेटफॉर्म का इस्तमाल भी करते है। जिनमे रोहित शर्मा की बहुत फैन फोल्लोविंग भी है। फेसबुक पेज पर रोहित शर्मा का यूजरनाम rohitsharma45  से है ,और वही इंस्टाग्राम पर इनका यूजरनाम है rohitsharma45  और दोनों ही जगह पर दिया मुखर्जी के करोड़ों लोग चाहने वाले हैं। और यह सोशल मीडिया में अपनी मॉडलिंग फोटोस वह अपनी बल्लेबाजी व परफॉर्मेंस के चलते चर्चा में रहा करते हैं।

और इंस्टाग्राम पर इनकी फैन फॉलोइंग की बात करें तो करीब 19 . 7 M  की हैं और अपने खुशमिजाज व्यवहार के चलते यह अपनी काफी अच्छी लोकप्रियता बनाते जा रही है। और सभी सोशल मीडिया पर इनका अकाउंट वेरीफाइड भी है।


रोहित शर्मा वेतन ( Rohit Sharma Salary)

Rohit Sharma Biography in Hindi
Rohit Sharma Biography in Hindi

( Rohit Sharma Biography in Hindi )

रोहित शर्मा की क्रिकेट के जरिए मंथली इनकम की बात करें तो यह 1 साल का ₹15 करोड़ से ज्यादा कमाई कर लेते हैं। और टीवी पर ऐड करना व इंस्टाग्राम से इनफ्लुएंसिंग कर कर भी यहां पैसे कमाते हैं। और इनके पास आलीशान मकान व कई कारें भी है और इनकी नेटवर्क की बात करें तो वहां करीब 150 करोड़ से भी ऊपर है।


( Rohit Sharma Biography in Hindi )

तो दोस्तों यह कहानी थी हमारे देश के विस्फोटक ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा की  । आप इनकी कहानी से किस प्रकार प्रेरित हुए हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताये। और हम उम्मीद करेंगे की आपको हमारे द्वारा Rohit Sharma Biography in Hindi , रोहित शर्मा का जीवन परिचय बहुत पसंद आया होंगे। और पोस्ट को लास्ट तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।


Read ALSo  : 

Devdutt Padikkal Biography in Hindi

Ishan Kishan Biography in Hindi

 

WAtch Also :  

RELATED ARTICLES

Pankaj Joshi Biography in Hindi | पंकज जोशी का जीवन परिचय

नमस्कार दोस्तों , आज के इस आर्टिकल में हम बात  करने वाले है। Pankaj Joshi Biography in Hindi , पंकज जोशी के जीवन परिचय...

Vishal Bhatt Biography in Hindi | विशाल भट्ट का जीवन परिचय

नमस्कार दोस्तों , आज के इस आर्टिकल में हम बात  करने वाले है। Vishal Bhatt Biography in Hindi , विशाल भट्ट का जीवन परिचय...

Reshmi Jaiswal Biography in Hindi | रेशमी जैसवाल का जीवन परिचय

नमस्कार दोस्तों , आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है। Reshmi Jaiswal Biography in Hindi , रेशमी जैसवाल का जीवन परिचय...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here