Shubman Gill Biography, Age, Family, Income, Girlfriend

Hello friends, in today’s article, we will be discussins Shubman Gill biography . Shubman Gill is a talented Indian cricketer who specializes in batting at the top order. He is known for his unique style of batting and his distinctive shorts. Gill had to work very hard to reach the cricketing stage, coming from a family of farmers.

He has played for the Kolkata Knight Riders in the Indian Premier League (IPL), and was also the vice-captain of the Indian U-19 World Cup team. Gill has impressed everyone with his performances for India, and has become very popular.

In this post, we will discuss Shubman Gill’s education, career, lifestyle, family, salary, and girlfriend. So let’s begin with Shubman Gill’s biography.

Shubman Gill Personal Information ( Shubman Gill Biography )

नाम (Name) शुभमन गिल
जन्म (Date of Birth) 8 सितम्बर ,1999
जन्मस्थान (Birth Place) फाजिल्का , पंजाब  , India
जाति (Caste) सिख
राष्ट्रीयता (Nationality) Indian
धर्म (Religion) हिन्दू
राशि (Congeries) कन्या (Virgo  )
पेशा (Occupation) क्रिकेटर

 

Shubman Gill Family Information ( Shubman Gill Biography )

पिता का नाम ( Father name ) लखविंदर सिंह गिल
माता का नाम ( Mother name ) कीरत गिल  
भाई  का नाम ( Brother Name ) नहीं है
बहन का नाम  ( Sister  Name ) सहनिल कौर गिल
पत्नी का नाम (Wife Name) Not Married
गर्लफ्रेंड का नाम ( Girlfriend  Name ) Update Soon

Shubman Gill Education ( Shubman Gill Biography )

शैक्षणिक योग्यता (Education ) ग्रेजुएट
स्कूल (School ) मानव मंगल स्मार्ट स्कूल ,मोहली 
कॉलेज (College) Update Soon

 

Shubman Gill Physical Information ( Shubman Gill Biography )

लम्बाई (Height) सेंटीमीटर में – 178 cm
मीटर में – 1.78  m
फ़ीट इंच में – 5’ 10 ”
वजन (Weight) किलोग्राम में – 65 kg
आँखों का रंग (Eye Colour) काला
बालों का रंग (Hair Colour) काला

 

Shubman Gill Other Information ( Shubman Gill Biography )

Hobbies क्रिकेट 
उपलब्धि (Achievements) अपने शानदार बल्लेबाजी के चलते खूब लोकप्रिय है   ।
विशेषता (Speciality) सुभमन गिल  एक भारतीय क्रिकेटर है।
वेतन (Salary ) 2 Crore /Per Year     (INR)
NET WORTH 1 Million USD

शुभमन गिल का जन्म और परिवार ( Shubman Gill Birth and Family)

Shubman Gill Biography
Shubman Gill Biography

( Shubman Gill Biography )

शुभमन गिल का जन्म 8 सितंबर 1999 को पंजाब के फाजिका गांव में हुआ था इनके पिता का नाम लखविंदर सिंह है जो कि एक किसान थे ।‌ जिनके जरिए ही शुभमन का पूरा परिवार पलता था। इनकी मां का नाम किरत गिल है जो कि एक ग्रहणी है। दोस्तों शुरुआत में इनका परिवार कृषि से जुड़ा हुआ था। दोस्तो इनके परिवार में यह चार लोग हैं।

शुभमन गिल की एक बड़ी बहन भी है जिनका नाम है शहनील कौर गिल। ‌और इनकी बहन ने इनको क्रिकेट के प्रति उत्साहित करने में सक्सेस फुल क्रिकेटर बनाने में अपनी बहुत ही अहम भूमिका निभाई है। और हमें शुभमन गिल की गर्लफ्रेंड के बारे में कोई भी ज्यादा जानकारी नहीं है। और जैसे ही इनके परिवार में व इनके साथ किसी भी प्रकार का बदलाव आता है तो हम आपको यहां पर अपडेट कर देंगे।


शुभमन गिल का बचपन ( Shubman Gill Childhood)

( Shubman Gill Biography )

शुभमन गिल का जन्म एक मिडिल क्लास फैमिली में हुआ था। दोस्तों उन्हें बचपन से ही क्रिकेट के प्रति बहुत ज्यादा रुचि थी। और बताया जाता है कि शुभमन गिल के पिता भी क्रिकेट में बहुत इंटरेस्ट रखते थे और वहां भी एक क्रिकेटर बनना चाहते थे। जब शुभमन करीब 3 साल के थे तब से ही यह टीवी पर चल रहे मैच के सामने से हटते तक नहीं थे।

जब ज्यादातर बच्चे बचपन में खिलौने व कार्टून की जिद किया करते थे वही शुभमन अपने पिताजी से क्रिकेट बेट खरीदने की जिद करते थे। शुभमन गिल जब यह अपने खेत जाते थे तो वहां पर भी यह अपने क्रिकेट के तरह तरह के शॉट लगाते थे। और बचपन से ही शुभमन के परिवार वालों को इनमें एक अच्छा क्रिकेटर दिखने लगा था जिसके चलते इनके परिवार वालों ने आगे इनका बहुत साथ दिया हुआ है।


शुभमन गिल शिक्षा ( Shubman Gill Education )

( Shubman Gill Biography )

शुभमन गिल ने अपनी स्कूली शिक्षा मानव मंगल स्मार्ट स्कूल मोहाली से पूरी की है। और यह पढ़ाई में भी ठीक-ठाक ही थे। और अभी मौजूदा समय में यहां ग्रेजुएशन कंप्लीट कर रहे हैं। और दोस्तों बचपन से ही क्रिकेट में बहुत ज्यादा रुचि के चलते। और शुभमन के पिता ने सोचा कि अपने बेटे को क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन कराई जाए।

पर इनके गांव में ट्रेनिंग के लिए कोई एकेडमी ना होने के कारण इनकी पूरी फैमिली पंजाब से मोहाली शिफ्ट हो गई। और यहां पर शुभमन गिल के पिता ने इन्हें एकेडमी ज्वाइन करवा दी । और यहां से शुभमन अपनी स्किल्स को स्ट्रांग व बहुत कुछ सीखते जा रहे थे।


शुभमन गिल करियर ( Shubman Gill Carrier )

Shubman Gill Biography
Shubman Gill Biography

( Shubman Gill Biography )

शुभमन गिल के करियर की शुरुआत इन के खेत से हुई। जब इनके पिता खेत में काम किया करते थे तब शुभमन भी खेत जाया करते थे। और खेत में यहां तरह-तरह के शॉट लगाते थे। और अपने बेटे में एक अच्छे खेल के प्रदर्शन को देखते हुए शुभमन के पिता ने इनको आगे तक पहुंचाने का सोच लिया था। फिर शुभमन अपने पिता से अपने लिए एक क्रिकेट बैट खरीद वाया।

और शुभमन के पिताजी बताते हैं कि इन के लिए जब पहली बार बैट खरीद के लाया गया था तब यह दिन भर अकेले ही अपने तरह-तरह के शॉर्ट्स बनाते थे और रात में जब सोते तब अपने तकिए के नीचे बैट को लेकर सोया करते थे। और दिन भर इनके पिता अपने खेत में मेहनत करते थे और वही शुभ्मन क्रिकेट में अपनी पकड़ बनाते जा रहे थे।

और शुभमन के पिता ने अपने बेटे में क्रिकेट के प्रति जज्बे को देखते हुए अच्छी ट्रेनिंग देने की सूची मगर उनके गांव में कोई अकैडमी ना होने के कारण शुभमन के पिता ही उनके पहले कोच रहे। और फिर जब शुभमन करीब 6 साल के थे तब इनकी पूरी फैमिली पंजाब से मोहाली शिफ्ट हो गई। और वहां पर शुभमन को क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन कराई गई।

Shubman Gill Biography in Hindi

और यहां से उनकी स्किल्स स्ट्रांग होते जा रही थी ।और अपना पूरा फोकस अपनी बैटिंग पर करते गए हैं और शुभमन गिल अब एक अच्छे बल्लेबाज बन गए थे मगर इनमें धैर्य नहीं था यह दूसरी बॉल पर बाउंड्री लगाने की कोशिश कर आउट हो जाते थे। और यह चीज उनकी बहन को पसंद नहीं आती थी।और उनके अंदर पैशंस बनाने के लिए उनकी बहन ने उनको जल्द विकेट हो जाने पर चिढ़ाना शुरू कर दिया।

और फिर शुभमन टिककर खेलना चालू कर दिया। और अब इनमें हर चीज की समझ आ चुकी थी अब शुभमन बहुत से मैच खेल चुके थे और इनके प्रदर्शन को देखते हुए इन्हें वर्ष 2016-17 में पंजाब की ओर से फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला। और इनका पहला मैच बंगाल के खिलाफ था और शुभमन को इससे पहले वर्ष 2013-14 व 14-15 लगातार 2 सालों तक बेस्ट जूनियर खिलाड़ी के अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है।

Shubman Gill Biography in Hindi

और बीसीसीआई के इस खास कार्यक्रम में इन्हें पहली बार विराट कोहली से मिलने का मौका मिला और अपनी कड़ी मेहनत व लगन के चलते उन्होंने अंडर-19 टीम में पंजाब की ओर से खेलते हुए दोहरा शतक भी लगाया था। फरवरी 2017 में विजय हजारे ट्रॉफी व नवंबर 2017 रणजी ट्रॉफी में शुभमन में कदम रखते हुए प्रोफेशनल क्रिकेट की दुनिया में अपना नाम जमाना शुरू कर दिया था।

और फिर दिल्ली के कोटला ग्राउंड में हरभजन सिंह की कप्तानी में खेलते हुए अपने पहले मैच में 11 रन पर आउट होने के बाद शुभमन काफी निराश हुए। मगर आगे के मैचों में लोगों को अपनी प्रतिभा का दम दिखा दिया और फिर इनके शानदार प्रदर्शन को देखते हुए इन्हें इंडिया की अंडर-19 टीम में शामिल किया गया। और फिर वर्ष 2017-18 अंडर-19 वर्ल्ड कप टीम में शुभ्मन गिल को उपकप्तान बनाया गया।

Shubman Gill Biography in Hindi

और देशवासियों को शुभमन से काफी उम्मीद लगी हुई थी और शुभमन गिल अपनी परफॉर्मेंस इन लोगों के बीच छा गए पाकिस्तान के खिलाफ शानदार शतक लगाया जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच भी मिला था। और इस पारी ने इन्हें क्रिकेट का नया नायक बना दिया और पूरे वर्ल्ड कप में उन्होंने शानदार औसत से 343 रन बनाए जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द टूर्नामेंट का अवार्ड भी दिया गया।

और यहां से शुभमन की लोकप्रियता और बढ़ गई और फिर उनके प्रदर्शन को देखते हुए आईपीएल 2018 में कोलकाता नाइट राइडर्स ने इन्हें 1.8 करोड रुपए में खरीदा और तीन नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए शुभ्मन गिल अच्छा परफॉर्म करते गए। और तब से लेकर आज तक यह कोलकाता टीम का हिस्सा बने हुए हैं

और उनके शानदार प्रदर्शन को देखते हुए वर्ष 2019 ,31 जनवरी को न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय एकदिवसीय फॉर्मेट में अपना डेब्यू कर चुके हैं और 26 दिसंबर 2020 में भारतीय टेस्ट टीम का भी हिस्सा बन चुके हैं और अपने पहले ही टेस्ट श्रंखला में उन्होंने काफी शानदार प्रदर्शन दिखाया और अपने कठिन संघर्ष व हालातों से लेकर शुभमन गिल खूब आगे बढ़ते जा रहे हैं।


शुभमन गिल का बुरा समय और संघर्ष ( Shubman Gill Bad time and Struggle)

( Shubman Gill Biography )

शुरुआत से ही शुभमन गिल का विजन क्लियर था कि वह एक क्रिकेटर बनना चाहते हैं। अब बचपन में एक मिडिल क्लास फैमिली में जन्म लेने के बाद इन्हें बहुत सी चीजों की जरूरतें पूरी नहीं हो पाती थी। अब क्रिकेट के प्रति ऐसा जुनून था कि अपने खेत में जाकर भी क्रिकेट के नए-नए शॉर्ट्स खेला करते थे।

अब इनके गांव में कोई ट्रेनिंग सेंटर एकेडमी ना होने के कारण इनके पिता ही इनके पहले कोच रहे और अपने पिता को समझते व सीखते हुए उन्होंने अपने क्रिकेट के प्रति बहुत ज्यादा रुचि बनाए रखि। और लाइफ में अपने करियर के प्रति कहीं ज्यादा असफलताओं का सामना कर अपनी मेहनत और अपने संघर्ष से यह आज बहुत ही अच्छा मुकाम पा चुके हैं।

और दोस्तों आपको बता दें कि इनके क्रिकेटर बनने के पीछे इनकी बहन व इनके पिता ने अहम भूमिका निभाई है। इनके पिता का भी सपना था कि वह एक क्रिकेटर बने पर कुछ कारणवश इनके पिता एक क्रिकेटर नहीं बन पाए फिर इन्होंने अपने बेटे को आगे बढ़ाने का सोचा और अपने बेटे को इस काबिल बनाया।


शुभमन गिल सोशल मीडिया ( Shubman Gill Social Media )

( Shubman Gill Biography )

शुभमन गिल, फेसबुक व इंस्टाग्राम व ट्विटर जैसे लोकप्रिय सोशल प्लेटफॉर्म का इस्तमाल भी करते है। जिनमे शुभमन गिल की बहुत फैन फोल्लोविंग भी है। फेसबुक पेज पर शुभमन गिल का यूजरनाम shubmangill से है ,और वही इंस्टाग्राम पर इनका यूजरनाम है shubmangill और दोनों ही जगह पर शुभमन गिल के करोड़ों लोग चाहने वाले हैं। और यह सोशल मीडिया में अपनी मॉडलिंग फोटोस व क्रिकेट पिक्चर्स के चलते बहुत चर्चा में रहते हैं।

और इंस्टाग्राम पर इनकी फैन फॉलोइंग की बात करें तो करीब 1.4M की हैं और अपने खुशमिजाज व्यवहार के चलते यह अपनी काफी अच्छी लोकप्रियता बनाते जा रही है।


शुभमन गिल वेतन ( Shubman Gill Salary)

Shubman Gill Biography
Shubman Gill Biography

( Shubman Gill Biography )

शुभमन गिल की मंथली इनकम की बात करें तो यह 1 महीने में करीब 40 से ₹50 लाख रुपए कमाते हैं और 1 साल की बात करें तो यह करीब 3 करोड रुपए कमाते हैं।और इनकी नेटवर्क की बात करें तो उनकी नेटवर्क है 1.7 मिलन की। और अपने लाइफ में अपने सॉलिड जज्बे के चलते यह बहुत सक्सेसफुल होते जा रहे हैं।


( Shubman Gill Biography )

तो दोस्तो यह कहानी थी हमारे देश की सक्सेसफुल डिजिटल मार्केटर वह नेटवर्क मार्केटर पुष्कर राज ठाकुर की  । आप इनकी कहानी से किस प्रकार प्रेरित हुए हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताये। और हम उम्मीद करेंगे की आपको हमारे द्वारा Shubman Gill Biography in Hindi , शुभमन गिल का जीवन परिचय बहुत पसंद आया होंगे। और पोस्ट को लास्ट तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।


Read ALSo  : 

Ishan Kishan Biography

 

WAtch Also :  

Leave a Comment